Rumored Buzz on जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



Your browser does not aid the audio aspect. शेयर करें Your browser doesn't help the audio ingredient. शेयर करें

कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक कुछ दवाई लेने की सलाह देते हैं जैसे कि नेप्रोक्सीन, आइबूप्रोफेन। इसके अलावा अदरक, हल्दी, सिकाई और मसाज जैसे घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं। 

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए और सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि:

अब इस तेल को अच्छी तरह से गर्म होने दें और जब लहसुन ब्राउन कलर का हो जाए तो गैस बंद कर दें।

फिजिकल थेरेपी: इस थेरेपी में मुख्य रूप से एयरोबिक एक्सरसाइज, लंबर एक्सरसाइज, मुद्रा को सही रखने वाली एक्सरसाइज कराई जाती हैं जिससे कमर दर्द के लक्षणों में कमी आती है।

आपकी हड्डियों के संरेखण को देखने और उनकी क्षति की जांच करने के लिए रीढ़ का एक्स-रे आपकी डिस्क, मांसपेशियों, लिगामेंट, तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं का आकलन करने के लिए सीटी स्कैन या एमआरआई हड्डी के ऊतक में असामान्यताएं देखने के लिए बोन स्कैन

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच: इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी और अगल - बगल की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है जिससे वहां पर खिंचाव या चोट लगने का खतरा हो जाता है। 

टमाटर, बैंगन और आलू जैसी सब्जियां खाएं।

मांसपेशियों में हर समय खिंचाव महसूस होना 

आगे जानिए कमर दर्द में कब लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह। 

पीठ दर्द के सबसे बेहतरीन उपचारों में से एक नियमित व्यायाम है. चलने जैसा सरल व्यायाम बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि इससे लोग अपने बैठने की पॉजिशन से बाहर निकलते हैं और अपने शरीर को न्यूट्रल और सीधी स्थिति में रखते हैं.

कमर दर्द बहुत सारे कारणों से हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छा होगा कि दवाई का चयन आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे लक्षणों और आपके डॉक्टर द्वारा आपके स्वास्थ्य से संबंधित विशेष परीक्षणों के आधार पर किया जाना चाहिए।

झुकते समय या फिर खड़े होते समय पीठ में दर्द रहना 

दर्द के दौरान Source या बाद में कमजोरी महसूस हो।

Report this wiki page